शुभजिता दीपोत्सव – धनतेरस पर निवेश और सकारात्मकता लाता है स्वर्ण

 धनतेरस भारत में दिवाली के पहले दिन मनाया जाता है। हिंदू मान्यताओं के अनुसार इस दिन सोना और चांदी खरीदना शुभ माना जाता है. इस बार धनतेरस 22 अक्टूबर यानी आज शनिवार को मनाया जा रहा है। भारत दुनिया में सोने और चांदी के सबसे बड़े उपभोक्ताओं में से एक है. सोना परंपरागत रूप से भारत में निवेश के सबसे सुरक्षित तरीकों में से एक माना जाता रहा है। मान्यता है कि इस धनतेरस पर सोने की खरीदारी करने से आसपास सकारात्मकता बढ़ती है।

धनतेरस पर लोग क्यों खरीदते हैं सोना-चांदी

धनतेरस दिवाली उत्सव की शुरुआत का प्रतीक है. इस त्योहार को “धनत्रयोदशी” या “धन्वंतरि त्रयोदशी” भी कहा जाता है।  इस दिन, भक्तों द्वारा भगवान धन्वंतरि की पूजा की जाती है।

भगवान धन्वंतरि की पूजा की क्या है मान्यता

धन्वंतरि चिकित्सा के हिंदू देवता और भगवान विष्णु का अवतार हैं। पुराणों में उनका उल्लेख आयुर्वेद के देवता के रूप में मिलता है. भक्त धन्वंतरि से अपने और दूसरों के लिए विशेष रूप से धनतेरस या धन्वंतरि त्रयोदशी पर अच्छे स्वास्थ्य के लिए उनका आशीर्वाद लेने के लिए प्रार्थना करते हैं। यह भी माना जाता है कि भगवान धन्वंतरि समुद्र मंथन के दौरान अमृत के घड़े के साथ निकले थे, जब देवताओं और राक्षसों ने मेरु पर्वत को हिलाया था। कहने की जरूरत नहीं है कि भगवान कुबेर और देवी लक्ष्मी का आशीर्वाद पाने के लिए लोग साल के इस शुभ समय के दौरान सोने में निवेश करते हैं, ताकि आने वाले वर्ष में भगवान से आशीर्वाद और जीवन में समृद्धि प्राप्त हो सके।

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।