सफाई से होगी कमाई, रिसाइकिल प्लास्टिक का इस्तेमाल सड़क बनाने में होगा

उधमपुर :जम्मू-कश्मीर के ऊधमपुर जिले के गांव बट्‌टाल बालियां में जतिंदर बागरिया ने प्लास्टिक को रिसाइकिल करने की फैक्ट्री लगाई। यहां लगी मशीनें प्लास्टिक को रोड बनाने में इस्तेमाल होने वाले मटेरियल में बदल देती हैं। फैक्ट्री मालिक दिल्ली के जतिंदर ने कहा, हम केंद्र सरकार के स्वच्छ भारत अभियान से प्रेरित हैं और शहर को साफ रखना चाहते हैं। हम प्लास्टिक फ्री इंडिया कैम्पेन में भी योगदान दे रहे हैं। कुनाल प्लास्टिक इंडस्ट्रीज नाम की यह फैक्ट्री अभी 10 से 12 लोगों को रोजगार मुहैया करा रही है। हमारा लक्ष्य ऊधमपुर जिले को प्लास्टिक फ्री बनाकर क्लीन इंडिया और क्लीन सिटी को बढ़ावा देना है।  उधमपुर के डिप्टी कमिश्नर पीयूष सिंह के मुताबिक, बट्टाल बालियां गांव में उद्योगपति ने प्लास्टिक क्रेशर मशीन लगाई है। इससे रिसाइकिल किए गए प्लास्टिक का इस्तेमाल रोड बनाने में किया जाएगा। यह एक बेहतर प्रयास है।
फैक्ट्री में काम करने वाली खुर्शिदा बेगम कहती हैं, हम यहां से अच्छा पैसा कमा कर खुश हैं। ऐसी और भी फैक्ट्रियां लगना चाहिए, ताकि उनके जैसी कई और महिलाओं को रोजगार मिले। फैक्ट्री वर्कर मोहम्मद रफीक कहते हैं, हम अपने शहर को साफ करते हैं और उसी से रुपया कमाते हैं। इस तरह मैं अपने परिवार और बच्चों के लिए शहर साफ करता हूं और इससे आमदनी भी हो जाती है।

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।