समाज को बदलने में जुटे संवेदनशील आईपीएस अधिकारी रवि कृष्ण

बदन पर खाकी, कंधों पर कानून और व्यवस्था का बोझ, ललाट पर मुस्कान और मन में कुछ कर गुजर जाने का हौसला… यह पहचान है उस आईपीएस ऑफिसर की जो लोगों के लिए किसी मसीहा से कम नहीं है। उसकी वर्दी लोगों को डराती नहीं, बल्कि पास बुलाती है और उनमें प्रेरणा का बीज बो देती है। वह बेसहारों का सहारा, जरूरतमंदों की जरूरत और दृष्टिहीन लोगों की आंखों की रौशनी है। वास्तव में वह आंखों में रौशनी भरने का काम करता है। भारतीय पुलिस सेवा का वह जांबाज एक पूरे के पूरे गांव के लिए पालनहार की भूमिका में है, उसने एक गांव गोद ले रखा है।

देश-समाज में ऐसे कम ही लोग होते हैं जो अपनी नौकरी से इतर सामाजिक सरोकारों के लिए निस्वार्थ काम करें। आज के जमाने में जहां लोग अपने काम का ढिंढोरा पीटकर वाहवाही लूटने में वक्त जाया करते हैं, वह है कि पूरी तन्मयता से लोगों की भलाई में ही अपना अस्तित्व देखता है। इस आईपीएस ऑफिसर जैसा हर अधिकारी हो जाए तो इस देश को बदलने में देर न लगे। आगे की स्लाइड्स में पढ़े दयावान ऑफिसर की पूरी कहानी और उसके जरिये चलाई जा रही बेहद सार्थक मुहिम…

जरायम की धरती को स्वर्ग बनाने की ठानी और चल पड़े…

भारतीय पुलिस सेवा अधिकारी रवि कृष्ण आंध्रप्रदेश के रायलसीमा मंडल में आने वाले कुरनूल जिले में तैनात हैं। रवि कृष्ण पुलिस सेवा के अलावा खुद की चलाई जा रही एक मुहिम में व्यस्त हैं। वह लोगों को जागरुक करते हैं और उन्हें ‘नेत्रदान’ करने के लिए प्रेरित करते हैं।

पिछले वर्ष रवि कृष्ण ने खुद नेत्रदान करने की शपथ ली, तब से वह लोगों के बीच जाकर उन्हें नेत्रदान की अहमियत बताते हैं। रवि कृष्ण की मुहिम के चलते अब तक करीब डेढ़ लाख लोग ‘नेत्रदान’ कर चुके हैं।

रवि कृष्ण पुलिस अधिकारी बनने से पहले केनरा बैंक में डेटा कंपनी ऑपरेटर का काम करते थे। उन्होंने एक ऐसे गांव को गोद लिया जो अपनी अपराध गाथाओं के लिए जाना जाता था। कपाटराला गांव में दिन-दहाड़े लोगों की हत्या हो जाना आम बात थी। इस गांव के 21 लोग अब भी उम्रकैद की सजा काट रहे हैं। लेकिन रवि कृष्ण ने जरायम की धरती को स्वर्ग बनानी की ठानी है और वह काफी हद तक सफल भी हो रहे हैं।
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक रविकृष्ण के प्रयासों से जिले कलेक्टर ने 60 लाख रुपयों का अनुदान एक स्कूल में इमारत बनाने के लिए दिया है। उनकी कोशिशों से गांव की सड़कें भी बनाई जा रही हैं और गांव में साक्षरता दर सुधारने के लिए दिन-रात एक कर रहे हैं।
मुहिम के लिए गाना लिखकर भी गाते हैं रविकृष्ण

रवि कृष्ण लोगों को आगे बढ़कर नेत्रदान करने के लिए अपने लिखे और गाए गानों से भी प्रेरित करते हैं। उन्होंने ‘कल्लनू दानम चेयी, नी चूपनू दानम चेयी’ गाना लिखा और गाया। गाना यू ट्यूब पर वायरल हुआ। इसका मतलब होता ‘आंखें दान करें, रौशनी दान करें’। कुरनूल के ब्लाइंड स्कूलों में नियमित आने-जाने के कारण रवि कृष्ण को यह गाना लिखने की प्रेरणा मिली।

रविकृष्ण जिस काम में लगे हैं, उससे उन्हें लोकप्रियता तो मिल ही रही है, लेकिन सबसे अच्छी बात यह हैं कि उनके प्रयासों से एक बड़े इलाके किस्मत बदल रही है, जो शायद पीएम मोदी की न्यू इंडिया मुहिम में जान भरेगी। वास्तव में रवि कृष्ण जैसे पुलिस ऑफिसर ही लोगों के सच्चे ऑफिसर कहलाते हैं।

 

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।