सरकार ने महिलाओं के लिए लॉन्च किया सैनिटरी नैपकिन, एक पैड की कीमत सिर्फ 2.50 रुपये

नयी दिल्ली :   अंतराष्ट्रीय महिला दिवस के मौके पर केंद्र सरकार ने देश की महिलाओं के हितों का ख्याल रखते हुए बड़ा कदम उठाया। सरकार ने 2.50 रूपये के दर पर महिलाओं को सैनेटरी नैपकिन मुहैया कराने का ऐलान किया है।

केंद्रीय उर्वरक एवं रसायन मंत्री अनंत कुमार ने सुविधा योजना का ऐलान करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री जनऔषधी परियोजना (पीएमबीजेपी) के तहत 100 प्रतिशत बॉयोडीग्रेब्ल सैनिटरी नैपकिन मुहैया कराई जाएंगी। उन्होंने बताया कि कम कीमत में देश के सभी जनऔषधि केंद्रों पर यह सैनेटरी नैपकिन बिक्री के लिए उपलब्ध रहेंगी।

अनंत कुमार के अनुसार इस नैपकिन की कीमत मात्र 2.50 रूपये तय किया गया है। यानी मात्र 2.50 रूपये में महिलायें जनऔषधि केंद्रों से सैनिटरी नैपकिन खरीद सकेंगी।  28 मई, 2018 को अंतर्राष्ट्रीय मासिक धर्म स्वच्छता दिवस से देश के सभी जन-औषधि केंद्रों पर सुविधा नैपकिन बिक्री के लिए उपलब्ध रहेगा। उन्होंने बताया स्वच्छ सैनिटरी नैपकिन के अभाव में देश की अधिकांश महिलाओं को तमाम बीमारियों के संक्रमण का शिकार होना पड़ता है।

नेशनल फेमिली हेल्थ सर्वे (एनएफएचएस) 2015-16 के रिपोर्ट के अनुसार 15 से 24 वर्ष के उम्र की 58 प्रतिशत महिलाएं लोकल एवं कामचलाऊ नैपकिन का इस्तेमाल करती हैं। जो कि बीमारी के संक्रमण से उनका बचाव कर पाने में सक्षम नहीं हैं। शहर में भी 74 प्रतिशत महिलाओं को ही हाइजेनिक नैपकिन उपलब्ध हो पाता है।

कुमार के अनुसार देहात में महज 48 प्रतिशत महिलाओं को ही स्वच्छ एवं शुद्ध नैपकिन नसीब हो पाता है। पॉपुलर ब्रांड न होने की वजह से ग्रामीण इलाकों में बेहतर नैपकिन उपलब्ध नहीं हैं। जिसकी वजह से महिलाओं को तमाम तरह की बीमारियों का सामना करना पड़ता है। उन्होंने कहा कि वंचित महिलाओं के लिए भी सरकार उनकी स्वच्छत्ता, सुविधा और स्वास्थ्य का पूरा ख्याल रखेगी।

 

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।