सर्दियों की शादियों में इस तरह चुनें लहंगा

सर्दियों का मौसम शुरू हो चुका है और दिसंबर के महीने में कई शादियां हैं. अगर आपकी शादी सर्दियों के मौसम में तय है और आप सर्दियों में दुल्हन बनने जा रही हैं, तो अपने शादी के जोड़े को ध्यान से चुनें ताकि आप ठंड से दूर रहें और खूबसूरत के साथ-साथ आरामदायक भी दिखें।
सिर्फ दुल्हन ही नहीं अगर आप भी दुल्हन की बहन या दोस्त हैं और लहंगा या साड़ी पहन रही हैं तो स्टाइल के साथ-साथ ठंड से भी बचना है इस बात का ध्यान रखें। आइए हम आपको विंटर वेडिंग के लिए लहंगा चुनते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए, इसके बारे में कुछ उपयोगी टिप्स देते हैं –


फैब्रिक का चुनाव सोच-समझकर करें
लहंगे का चुनाव करते समय सबसे पहले फैब्रिक का चुनाव सावधानी से करें। ठंड से बचाने के लिए सिल्क, वेलवेट साटन जैसे मोटे कपड़े चुनें। इसके साथ ही लहंगे पर गोटापट्टी, जरदोजी, आरी का हैवी वर्क किया गया है, ये लहंगे को हैवी बना देता है. खूबसूरत एंब्रॉयडरी वाला लहंगा लुक के साथ आपको सर्द हवाओं से भी बचाएगा।
तीन चौथाई आस्तीन ब्लाउज
लहंगे या साड़ी का मोटा मैटेरियल ही नहीं बल्कि ब्लाउज के फैब्रिक का भी चुनाव करें। सिल्क, साटन वेलवेट जैसे मोटे कपड़े चुनें। इसके अलावा, स्लीवलेस या कोल्ड शोल्डर ऑफ-शोल्डर आर्म को छोड़कर, एक और थ्री-क्वार्टर या फुल-स्लीव ब्लाउज सिलवाएं ताकि आपकी बांह पूरी तरह से ढकी रहे। सर्दियों के मौसम में छोटी लम्बाई ब्लाउज की जगह लंबे ब्लाउज चुनें ताकि पेट और कमर भी ठंड से बचे रहें। अगर शादी किसी खुले स्थान पर हो तो ऐसे ब्लाउज ठंड से बचने के लिए बढ़िया होते हैं।


डबल दुपट्टा
आजकल शादियों में लहंगे के साथ दो दुपट्टे का चलन चल रहा है। सर्दी के लिहाज से भी यह चलन काफी फायदेमंद है। आप एक हल्का और एक भारी दुपट्टा एक साथ तैयार कर सकती हैं। अपने कंधों पर एक भारी दुपट्टा रखें और एक हल्का दुपट्टा आपके सिर पर हो। आजकल भारी काम वाले वेलवेट दुपट्टे भी पसंद किए जा रहे हैं। अगर आप वेलवेट लहंगा चुन रही हैं तो उसी दुपट्टे को साइड में रखें।
सर्दियों के हिसाब से कलर कॉम्बिनेशन
सर्दियों के मौसम में हल्के रंगों का चुनाव न करें बल्कि गहरे रंगों का चुनाव करें। डार्क कलर्स के लिए आप मैजेंटा पिंक, डार्क मैरून, ब्राउन, डार्क ग्रीन, हॉट रेड या पर्पल, पीकॉक ब्लू, वाइन जैसे कलर्स चुन सकती हैं। आप दो रंगों के कंट्रास्ट संयोजन को भी आज़मा सकते हैं। मैजेंटा और पीले, हरे और बैंगनी की तरह, आप मैरून के साथ हाथीदांत की हल्की छाया को भी छू सकते हैं।

(साभार)

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।