सवा लाख से ज्यादा लोगों को नौकरी देगी टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज

नयी दिल्ली । भारत की सबसे बड़ी सॉफ्टवेयर एक्सपोर्टर कंपनी टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज आने वाले वित्त वर्ष यानी साल 2023-24 में सवा लाख लोगों से ज्यादा को नौकरी देगी । ये आईटी सेक्टर में भर्ती को लेकर बहुत बड़ा एलान है और इसका कंपनी को फायदा मिलने का निश्चित अनुमान है ।
हाल में घटी है टीसीएस के कर्मचारियों की संख्या
सॉफ्टवेयर कंपनी के कर्मचारियों की संख्या अक्टूबर-दिसंबर तिमाही में 2,197 घटकर 6.13 लाख हो गई है। दिसंबर 2022 की तिमाही में कुल एंप्लाइज की संख्या में गिरावट आने के बावजूद टीसीएस ने कहा है कि वह वित्त वर्ष 2023-24 में 1.25 लाख से अधिक लोगों को नौकरी देगी। वित्त वर्ष 2021-22 में कंपनी ने 1.03 लाख नए लोगों को नौकरी दी और अक्टूबर-दिसंबर की तिमाही में 2,197 लोगों के कम हो जाने के बावजूद वित्त वर्ष 2023 में अभी तक शुद्ध रूप से टीसीएस लगभग 55,000 लोगों को भर्ती कर चुकी है ।
कंपनी के चीफ एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर और मैनेजिंग डायरेक्टर राजेश गोपीनाथन ने कल कहा, “अगर आप भर्तियों के हमारे कुल रुझान को देखेंगे तो हम लगभग समान स्तर पर भर्तियां कर रहे हैं। हमें अगले वित्त वर्ष में 1,25,000 से 1,50,000 तक लोग भर्ती करने चाहिए।” कंपनी के मुख्य मानव संसाधन अधिकारी (चीफ एच आर) मिलिंद लक्कड़ ने कहा कि वित्त वर्ष 2022-23 में अभी तक 42,000 नए लोगों की भर्ती की जा चुकी हैं ।

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।