सिटी बिजनेस स्कूल ने मैनेजमेंट शिक्षा के क्षेत्र में पूरे किये 15 साल

कोलकाता । मैनेजमेंट एक्सीलेंस (प्रबंधन उत्कृष्टता) के 15वें वर्ष का जश्न मनाते हुए, बंगाल इंस्टीट्यूट ऑफ बिजनेस स्टडीज (बीआईबीएस) ने एचआर लर्निंग नेटवर्क (आईआईडीआर का एक प्रोजेक्ट) के सहयोग से एक ग्रैंड एचआर कॉन्क्लेव का आयोजन किया। इस अवसर पर भारत और विश्व स्तर की शीर्ष कंपनियों के 100 से अधिक एचआर पेशेवरों ने हिस्सा लिया। इस आयोजन के पीछे का लक्ष्य कॉर्पोरेट और शिक्षा संस्थानों के बीच संचार की खाई को पाटना था, और छात्रों को यह भी दिखाना था कि उद्योग प्रबंधन स्नातकों से क्या उम्मीद करता है। साल 2008 में स्थापित बीआईबीएस कोलकाता, अपनी स्थापना के बाद से हमेशा कॉरपोरेट जगत एवं उद्योग के लिए तैयार प्रबंधन प्रतिभा तैयार करने में विश्वास करता रहा है। लाइव लर्निंग, छात्रों की शिक्षा में उद्योग की भागीदारी और प्रबंधन में वैश्विक स्तर पर सीखने के लिए विश्व लीडर के साथ सहयोग करके प्रबंधन शिक्षा के बेंचमार्क को फिर से परिभाषित करने का प्रयास किया गया है। बता दें कि एचआर लर्निंग नेटवर्क मानव संसाधन विकास के क्षेत्र में काम कर रहे पेशेवर मानव संसाधन प्रबंधकों का एक नेटवर्क है। नेटवर्क में एचआरडी के क्षेत्र में काम करने वाले शोधकर्ता और अन्य संसाधन व्यक्ति भी शामिल हैं। एचआर लर्निंग नेटवर्क एचआर पेशेवरों के बीच ज्ञान साझा करने, अनुसंधान और नेटवर्क को बढ़ावा देने के लिए एकीकृत विकास और अनुसंधान संस्थान की प्रमुख परियोजना है। एचआर लर्निंग नेटवर्क की वर्तमान सदस्यता संख्या भारत के पूर्वी, पूर्वोत्तर और दक्षिणी राज्यों को कवर करते हुए लगभग 400 है। इस अवसर पर 80 से अधिक मानव संसाधन पेशेवरों को आमंत्रित किया गया। पैनल में समर बनर्जी (सीएचआरओ स्टार सीमेंट), सुधांशु रॉय (अध्यक्ष – ग्लोबल एचआर मेडिका ग्रुप), सुष्मिता चौधरी (हेड एचआर – पिनेकल इन्फोटेक), ध्रुवज्योति मजूमदार (एचआर एल एंड टी), देबलीना रॉय (जीएम एचआर VI),सिल्वा सरकार (रीजनल एचआर मैनेजर मैक्स रिटेल) शामिल थे।
इस अवसर पर बीआईबीएस के चेयरमैन विदुर कपूर ने कहा, “पिछले 15 वर्षों में, बीआईबीएस ने कक्षा में विश्व स्तर पर सर्वश्रेष्ठ प्रबंधन शिक्षा लाने के लिए लगातार प्रयास किया है। हमने आईबीएम, आईआईटी कानपुर, डीएमआई, आयरलैंड, सीआईएसआई, लंदन और एमडीआईएस सिंगापुर जैसे वैश्विक दिग्गजों के साथ हमारे एमबीए प्रोग्राम के लिए वैश्विक शिक्षा और प्रमाणन लाने के लिए करार किया है, साथ ही हमारे छात्र सर्वश्रेष्ठ से सीखते हैं और सर्वश्रेष्ठ के साथ काम करते हैं। एचआर कॉन्क्लेव एक ऐसा आयोजन है जहां हम उद्योग और शिक्षार्थियों को सीखने और एक समुदाय के रूप में नेटवर्क बनाने के लिए एक साथ लाते हैं। वहीं एचआर लर्निंग नेटवर्क और आईआईडीआर के संस्थापक और संकल्पना आरंभकर्ता सयाक सरकार ने कहा, “एचआर लर्निंग नेटवर्क और आईआईडीआर बीआईबीएस के सहयोग से इस मेगा इवेंट के माध्यम से छात्रों और एचआर बिरादरी को बड़े पैमाने पर ज्ञान प्रदान करना चाहते हैं। निकट भविष्य में छात्र कॉरपोरेट लीडर बनें, इसलिए एचआर लर्निंग नेटवर्क भविष्य के कॉर्पोरेट लीडर्स के साथ सकारात्मक तरीके से जुड़ना चाहता है।

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।