सीनियर राष्ट्रीय भारोत्तोलन चैम्पियनशिप मीराबाई सर्वश्रेष्ठ महिला भारोत्तोलक

कोलकाता : सेना के चंद्रकांत माली ने शुक्रवार को यहां सीनियर राष्ट्रीय भारोत्तोलन चैम्पियनशिप के अंतिम दिन तीन रिकार्ड बनाये जबकि रेलवे ने दबदबा बरकरार रखते हुए पुरूष और महिला दोनों ट्राफियां अपने नाम कीं।
पूर्व विश्व चैम्पियन मीराबाई चानू को 865.796 ‘रोबी अंक’ के साथ ‘सर्वश्रेष्ठ सीनियर महिला भारोत्तोलक’ चुना गया। उन्होंने तीन रिकार्ड तोड़ते हुए महिला 49 किग्रा खिताब अपने नाम किया था। ‘रोबी अंक’ आईडब्ल्यूएफ का गणना करने का अधिकारिक प्रणाली है।
युवा ओलंपिक चैम्पियन जेरेमी लालरिनुंगा 658.962 ‘रोबी अंक’ के साथ ‘सर्वश्रेष्ठ सीनियर पुरूष भारोत्तोलक’ चुने गये। उन्होंने सेना के लिये क्लीन एवं जर्क के रिकार्ड से पुरूष 67 किग्रा में पहला स्थान हासिल किया था।
वहीं 32 साल के माली ने कुल 330 किग्रा का वजन उठाया और उन्होंने अंकित छोकर (रेलवे) के पिछले रिकार्ड से छह किग्रा का सुधार किया। वर्ष 2014 राष्ट्रमंडल खेलों में कांस्य पदक जीतने वाले माली ने स्नैच में 149 किग्रा का वजन उठाया और छोकर के रिकार्ड से एक किग्रा बेहतर किया। वहीं क्लीन एवं जर्क में वह शानदार रहे जिससे उन्होंने पहले ही प्रयास में पूर्व रिकार्ड में पांच किग्रा का सुधार करते हुए 181 किग्रा का वजन उठाया।
वहीं छोकर 316 किग्रा के कुल वजन से दूसरे स्थान पर रहे जबकि रेलवे के उनके साथी वी ए क्रिस्टोफर तीसरे स्थान पर रहे।लेकिन रेलवे ने दबदबा बनाते हुए दोनों पुरूष और महिला खिताब अपने नाम किये, जिसमें उसने क्रमश: 246 और 232 अंक जुटाये।सेना पुरूष वर्ग में 232 अंक से दूसरे स्थान पर रहा जबकि महाराष्ट्र ने महिला वर्ग में 202 अंक से दूसरा स्थान हासिल किया। पांच दिवसीय प्रतियोगिता में 41 राष्ट्रीय रिकार्ड बने जिसमें पुरूष और महिला वर्गों में 419 भारोत्तोलकों ने शीर्ष स्थान हासिल किये।

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।