सुप्रीम कोर्ट ने लॉन्च किया नया मोबाइल ऐप

साल भर में 71000 से ज्यादा लंबित मामलों वाले सुप्रीम कोर्ट में भी अब डिजिटल इंडिया की हवा चल पड़ी है। बीते बुद्धवार को चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया धनंजय यशवंत चंद्रचूड़ ने एंड्रॉयड यूजर्स के लिए सुप्रीम कोर्ट ऑफ इंडिया की ओर से सुप्रीम कोर्ट ऑफ इंडिया ऐप का नया अपडेटेड वर्जन लॉन्च कर दिया गया है। साथ ही, जस्टिस चंद्रचूड़ ने सुप्रीम कोर्ट के वकीलों से ये आग्रह भी किया है कि वह कोर्ट का लोड कम करने के लिए इस ऐप का इस्तेमाल करें।

क्या है इस ऐप में?
इस ऐप में वकीलों से लेकर आम फरियादी तक सबके लिए केस के बारे में जांचने की सुविधा है। इस ऐप में केस लिस्ट देखी जा सकती है, केस का स्टेटस जाना जा सकता है। किस कोर्ट रूम के आज कौन सा केस चलने वाला है, इसकी जानकारी भी ली जा सकती है। साथ ही, रूल्स और एक्ट के बारे में जानकारी भी इस ऐप से मिल सकती है। यहां तक की इस ऐप की मदद से सर्टिफाइड कॉपी भी हासिल की जा सकती है। इसके अलावा किस जज ने क्या जजमेंट दिया है, यह भी इस ऐप से देखा जा सकता है। इसकी मदद से कोर्ट में भीड़ तो कम होगी ही, साथ ही वकीलों का टाइम भी बचेगा और केस लड़ने वाले भी घर बैठे सारी जानकारी मिलती रहेगी। ऐप स्टोर के मुताबिक सुप्रीम कोर्ट ऑफ इंडिया ऐप का ये 3.0 वर्जन है।

कौन कर सकता है इस ऐप को एक्सेस?

यूं तो यह ऐप खास उनके लिए बना है जिनका या तो सुप्रीम कोर्ट में केस दाखिल है या जो खुद वकील हैं और केस लड़ रहे हैं। हालांकि जजेस भी अपने मोबाइल फोन से ही घर बैठे इस ऐप की मदद से अन्य केस के बारे में भी जानकारी ले सकते हैं। लेकिन आम जनता के लिए भी ये ऐप मौजूद है। बल्कि इसमें आपको लॉगिन करने की भी जरूरत नहीं है, आप बिना अपना नाम मोबाइल नंबर या ईमेल डाले ही सारी जानकारी ले सकते हैं। इसमें आप रूल्स, एक्ट, सर्कुलर के साथ-साथ प्रैक्टिस और प्रोसीजर भी देख सकते हैं। लॉगिन आपको तभी करना पड़ेगा जब आप कोई रिपोर्ट या कॉपी डाउनलोड करना चाहें। इस ऐप की मदद से अब कोर्ट का भार तो कम होगा ही, साथ-साथ आम जनता के लिए पारदर्शिता भी बढ़ेगी। चीफ जस्टिस धनंजय यशवंत चंद्रचूड़ ने आश्वासन दिया है कि एंड्रॉयड के साथ-साथ यह आप 7 दिन बाद iOS ऑपरेटर यानी आईफोन वालों के लिए भी उपलब्ध होगा

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।