सेना के जवानों ने बनाई हैंड्स फ्री सैनिटाइजिंग मशीन

नयी दिल्ली : कोरोनावायरस से लड़ाई में देश लॉकडाउन है। लोगों से दूरिया बनाने रखने और खुद को सैनिटाइज किए जाने के संदेश सोशल मीडिया में भरे पड़े हैं। हाथ धोने के कई तरीके बताए जा रहे हैं। ऐसे में भारतीय सेना का एक वीडियो वायरल हो रहा है। इसमें एक मशीन का जिक्र है। यह बिना हाथ से छुए पानी और सैनिटाइजर उपलब्ध कराती है। इसे पैरों से ऑपरेट किया जाता है। इसकी मदद से व्यक्ति अपने हाथों को धो सकता है। इसके लिए नल और सैनिटाइजर की बॉटल को हाथ से नहीं छूना पड़ता।
यह वीडियो सांसद गौरम गंभीर ने शेयर किया है। उन्होंने लिखा- ‘‘इनोवेशन भारतीय सेना का नाम है। सुपरकूल हैंड सैनिटाइजिंग मशीन। शानदार काम।’’ इस वीडियो को साढ़े 6 हजार से ज्यादा लाइक्स और 31 हजार के करीब व्यूज मिल चुके हैं। इसे 1 हजार बार से अधिक रिट्वीट भी किया गया। यह सिलसिला अभी थमा नहीं है।
दावा है, मशीन पब्लिक प्लेस में लगाई जा सकती है
वीडियो में एक जवान मशीन के बारे में जानकारी देता है। जबकि पास खड़ा दूसरा जवान इसके इस्तेमाल करना सिखाता है। वीडियो के मुताबिक, इसे सेना के हेडक्वार्टर एसएमटी वर्कशॉप में तैयार किया गया है। इसे हैंड्स फ्री मैकेनिज्म कहा गया है। इसे कोरोनावायरस से लड़ाई में सहायक होने का दावा किया जा रहा है जो कि पब्लिक प्लेस पर इस्तेमाल के लिए लगाई जा सकती है।

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।