स्मिता पाटिल – स्थापित मानकों को ध्वस्त करने वाली नायिका, जिनको हो जाता था पूर्वाभास

अपनी मौत को लेकर स्मिता पाटिल ने कर दी थी यह भविष्यवाणी

बॉलीवुड में सौंदर्य के स्थापित मानकों को तोड़कर अपनी प्रतिभा का सौन्दर्य बिखेरने वाली नायिका स्मिता पाटिल किसी परिचय की मोहताज नहीं है। सांवली – सलोनी सूरत वाली स्मिता ने सिर्फ फिल्मों में हिरोइनों की गोरी-चिट्टी होने वाली स्टिरियोटाइप को तोड़ा था, बल्कि कई ऐसी फिल्में भी की जो महिलाओं से जुड़े मुद्दों पर ज्यादा प्रकाश डालती हैं। 16 साल की उम्र में स्मिता पाटिल ने अपना कॅरियर दूरदर्शन पर एक टीवी न्यूजरिडर के तौर पर किया था, लेकिन बाद में उन्होंने कई लाजवाब फिल्मों में भी काम किया। अपने 10-12 सालों के छोटे से कॅरियर में ही स्मिता पाटिल ने 2 राष्ट्रीय, 3 फिल्म फेयर और पद्मश्री पुरस्कार विजेता रहीं । स्मिता पाटिल के पेशेवर एवं निजी जीवन से जुड़ी कई बातें लोगों को पता है लेकिन काफी कम लोगों को ही स्मिता पाटिल के सिक्स्थ सेंस के बारे में पता है। जी हां, सिक्स्थ सेंस यानी वह शक्ति जो किसी घटना के घटने से पहले ही लोगों को उसका आभास करा देती है। स्मिता पाटिल के पास भी कमाल का सिक्स्थ सेंस थी, जिसके उदाहरण एक नहीं बल्कि कई बार मिले हैं।

हादसे से ठीक पहली रात अमिताभ बच्चन का पूछा था हाल : स्मिता पाटिल की सिक्स्थ सेंस का नमूना अमिताभ बच्चन को भी मिल गया था। जिस दिन फिल्म ‘कुली’ के सेट पर अमिताभ बच्चन के साथ हादसा हुआ था और उन्हें अगले कुछ महीनों तक आईसीयू में बिताने पड़े थे, उससे ठीक एक रात पहले अचानक स्मिता पाटिल का अमिताभ बच्चन को कॉल आया था और उन्होंने फोन पर पूछा था कि क्या वह ठीक हैं ? इस बात का खुलासा अमिताभ बच्चन ने एक इंटरव्यू के दौरान किया था। बकौल अमिताभ बच्चन, सेट पर उनकी स्मति पाटिल से ज्यादा बातचीत नहीं होती थी। अमिताभ बच्चन ने कहा, “मैं वेस्ट एंड होटल में रुका हुआ था। एक रात को करीब 1 बजे मुझे मेरे कमरे में एक कॉल मिला। जब ऑपरेटर ने कहा कि स्मिता पाटिल मुझसे बात करना चाहती तो पहले मुझे लगा कि कोई मुझसे प्रैंक कर रहा है। जब फोन पर स्मिता पाटिल की आवाज तब यकीन हुआ कि वहीं हैं।” अमिताभ ने आगे बताया, “स्मिता पाटिल ने मुझसे कहा, अमित जी! इतनी रात को परेशान करने के लिए माफी चाहती हूं लेकिन क्या आप ठीक हैं? मैं एक बहुत बुरा सपना देखकर जाग गयी थी।” इसके ठीक अगले दिन सुबह ही अमिताभ बच्चन के साथ फिल्म ‘कुली’ के सेट पर हादसा हो गया जिसमें उनकी जान जाते-जाते बची।

नियमित तौर पर जाती थी अस्पताल : फिल्म ‘कुली’ के सेट पर चोट लगने के बाद जब अमिताभ बच्चन अस्पताल में जीवन और मौत के बीच झुल रहे थे, उस समय स्मिता पाटिल नियमित तौर पर अस्पताल में उनका हालचाल पूछने जाती थी। अमिताभ बच्चन को 2-3 महीने तक आईसीयू में बिताने पड़े थे। सिर्फ इतना ही नहीं अस्पताल से छुट्टी मिलने के बाद जब अमिताभ बच्चन घर आ गये थे, उस समय भी स्मिता पाटिल हर रोज उनके घर जाकर उनका हालचाल पूछती थी। अमिताभ बच्चन ने कहा, “मैं उस बात को कभी नहीं भूल सकता हूं।”

अपनी मौत से जुड़ी इस बात की कर दी थी भविष्यवाणी : स्मिता पाटिल की मौत के बाद उनकी को-स्टार पूनम ढिल्लो ने बताया, “स्मिता पाटिल ने अपनी मौत की भविष्यवाणी कर दी थी।” बकौल पूनम, “स्मिता ने कहा था मैं 31 साल की उम्र में मरुंगी।” आश्चर्यजनक रूप से 13 दिसंबर 1986 को जब स्मिता पाटिल की मौत हुई, उस समय उनकी उम्र 31 साल ही थी। स्मिता पाटिल ने अपने बेटे प्रतीक बब्बर को जन्म देने के 15 दिनों बाद डिलीवरी से संबंधित कुछ जटिलताओं के कारण दुनिया को अलविदा कह दिया था।

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।