हरियाणा की 16 साल की शिवांगी ने माउंट एवरेस्ट फतह कर दी

नयी दिल्ली : हरियाणा की 16 साल की शिवांगी पाठक ने विश्व की सबसे ऊंची चोटी माउंट एवरेस्ट (नेपाल की ओर से) फतह कर इतिहास रच दिया है। यह कारनामा कर वह ऐसा करने वाली भारत की सबसे युवा महिला बन गई हैं। एवरेस्ट की ऊंचाई 29,029 फुट है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी शिवांगी को इस शानदार उपलब्धि के लिए ट्वीट कर बधाई दी। हिसार की रहने वाली शिवांगी ने यह सफलता ‘सेवन समिट ट्रेक’ में हिस्सा लेने के दौरान हासिल की। अपनी कामयाबी पर बात करते हुए उन्होंने कहा, ‘अगर लड़कियां ठान लें तो वो कुछ भी कर सकती है। दुनिया की किसी भी चीजों को हासिल कर सकती है।’ शिवांगी माउंट एवरेस्‍ट पर तिरंगा फहराने वाली पहली दिव्यांग पर्वतारोही अरुणिमा सिन्हा को अपनी प्रेरणा मानती हैं। शिवांगी ने कहा, ‘एक साल पहले मैंने अरुणिमा सिन्हा की बायोपिक का एक वीडियो देखा था। उससे मुझे काफी प्रेरणा मिली। स्टडी में काफी मन लगाने की कोशिश की, लेकिन आखिरकार पर्वतारोहण में ही मेरा दिल लगा। तो मैंने यही अच्छा करने की ठानी।’ इससे पहले शिवांगी लद्दाख में स्थित 6,053 मीटर ऊंची चोटी स्टॉक खांगरी भी फतह कर चुकी है।
पिता-पुत्री ने फतह किया माउंट एवरेस्ट
कुछ दिनों पहले गुड़गांव में रहने वाले 53 वर्षीय अजीत बजाज और उनकी 24 वर्षीय बेटी दीया बजाज ने एवरेस्ट पर पहुंचकर तिरंगा फहराया। एक साथ यह कारनामा करने वाले वह पहले पिता-पुत्री हैं। बेटी दीया पिता से 15 मिनट पहले एवरेस्ट पर पहुंची। बाद में पिता अजीत बजाज पहुंचे।

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।