हिन्दी विश्वविद्यालय कोलकाता केंद्र में स्वतंत्रता दिवस समारोह  

 कोलकाता : महात्मा गांधी अंतरराष्ट्रीय हिंदी विश्वविद्यालय, वर्धा के क्षेत्रीय केंद्र, कोलकाता में 74वें स्वतंत्रता दिवस समारोह का आयोजन किया गया। सबसे पहले केंद्र के प्रभारी डॉ सुनील कुमार ‘सुमन’ ने बाबासाहेब डॉ. भीमराव अंबेडकर और राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की तस्वीर पर माल्यार्पण करने के बाद ध्वजारोहण किया। इसके बाद राष्ट्रगान के साथ तिरंगे को सलामी दी गई। केंद्र प्रभारी ने वहाँ उपस्थित विद्यार्थियों एवं कर्मियों को भारतीय संविधान के प्रस्तावना की भी शपथ दिलाई।

Bima Karo Term Insurance Affiliate Program BimaKaro.in is the brand name for the retail insurance division of DJT Insurance Brokers Pvt. Ltd., which is an independent, privately owned insurance broking company in India. DJT Insurance Brokers provides life and general insurance solutions to both individuals and corporate clients

इस अवसर पर बोलते हुए डॉ सुनील ने कहा कि आज़ादी का दिन इस देश के हर नागरिक के लिए बेहद महत्वपूर्ण है। इसकी कीमत महज खुद आज़ाद रहने में नहीं है बल्कि सबको अपने अधिकारों के साथ आज़ाद रहने देने में भी है। हमें हर कीमत पर संवैधानिक मूल्यों की रक्षा करनी होगी, तभी इस देश के हर गरीब-वंचित की अस्मिता सुरक्षित रह पाएगी। उन्होंने कहा कि आज का दिन समतामूलक समाज बनाने के संकल्प को मजबूत करने का दिन है। भारत को जातिगत-धार्मिक उन्माद, महिला उत्पीड़न और भ्रष्टाचार के दलदल से बाहर निकालना सबसे जरूरी काम है। इसमें अकादमिक संस्थानों की भूमिका काफी बढ़ जाती है और यह काम बौद्धिक जगत ही कर सकता है। कोरोना महामारी के मद्देनजर सुरक्षा के सभी मानकों का पालन करते हुए यह आयोजन संपन्न हुआ। इसमें राकेश श्रीमाल, डॉ आलोक सिंह, पूजा गौतम, सुखेन शिकारी, रीता बैद्य, अमित साह एवं बलबीर मोदी आदि की उपस्थिति प्रमुख रही।

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।