10 साल से पक्षियों को दाना खिला रहा है ट्रैफिक पुलिसकर्मी

0
140

 लोग ‘बर्डमैन कॉप’ के नाम से जानते हैं
बारीपदा : ओडिशा के मयूरभंज जिले में एक ट्रैफिक पुलिसकर्मी पिछले 10 साल से कबूतर और अन्य पक्षियों को दाना खिला रहा है। इस वजह से सूरज कुमार को लोग बर्डमैन कॉप कहकर पुकारते हैं। वे जब सड़क पर दाना लेकर निकलते हैं, तो पक्षी उनके हाथ पर आकर बैठ जाते हैं। वे कहते हैं इससे मुझे सुकून मिलता है।
52 साल के सूरज शहर के कई इलाकों में भूखे पक्षियों को दाना डालते हैं। वे कहते हैं कि मुझे खुशी होती है, जब वे मेरे पास आते हैं और मेरे हाथ से खाना खाते हैं। कभी-कभी वे उस वक्त भी आकर मेरे कंधे में बैठ जाते हैं, जब मैं ड्यूटी पर होता हूं। इसी वजह से इलाके के लोग उनकी सराहना भी करते हैं।
सूरज ने बताया कि पक्षी उसे भरी भीड़ में पहचान सकते हैं। स्थानीय लोग भी बताते हैं कि कबूतर हर सुबह उनका इंतजार करते देखे जा सकते हैं। वे भोजन निकालने से पहले ही सूरज की तरफ आने लगते हैं। सूरज बताते हैं कि मुझे अच्छा लगता है कि इन कबूतरों और पक्षियों की वजह से पहचान मिली। मैं गायों और अन्य जानवरों को भी खाना खिलाता हूं। सभी हर रोज मेरा इंतजार करते हैं। अब मैं उन्हें निराश नहीं कर सकता हूं। सूरज के सीनियर अफसर भी तारीफ करते हैं। अफसर अभिमन्यु नायक कहते हैं कि वह हर काम में बेहद वक्त के पाबंद हैं। ड्यूटी भी उतनी ईमानदारी से करते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

17 − five =