1,000% तक उछले रबर के दस्ताने बनाने वाली मलेशिया की कम्पनियों के शेयर

 अमेरिका की टेस्ला को भी पीछे छोड़ा
नयी दिल्ली : एलन मस्क की इलेक्ट्रिक कार कपनी टेस्ला के शेयरों में इस साल 259 फीसदी के उछाल की दुनियाभर में चर्चा है। लेकिन मलेशिया की रबर ग्लब्स बनाने वाली दो कम्पनियों में इसी दौरान 1,000 फीसदी तक का उछाल दर्ज किया गया है, जिसकी जानकारी अधिक लोगों को नहीं है। कोरोनावायरस महामारी के कारण दुनियाभर में दस्तानों की माँग बढ़ने के कारण रबर के दस्ताने बनाने वाली इन कम्पनियों के शेयरों में भारी उछाल आया है।
मलेशिया में इस साल के आखिर तक शॉर्ट सेलिंग पर लगी पाबंदी से भी इन शेयरों में भारी उछाल को बल मिला है। टॉप ग्लव कॉर्प के शेयरों में इस साल अब तक 389 फीसदी का उछाल दर्ज किया गया है। यह एमएससीआई एशिया पैसेफिक इंडेक्स में सर्वाधिक उछाल है। वहीं एक अन्य कम्पनी सुपरमैक्स कॉर्प में इस साल 1,000 फीसदी से ज्यादा उछाल दर्ज किया गया है।
मलेशिया की तीन सबसे बड़ी ग्लव्स निर्माता कम्पनियों के मार्केट कैपिटलाइजेशन (एमकैप) में इस साल कुल 26 अरब डॉलर (1.95 लाख करोड़ रुपए) की बढ़ोतरी दर्ज की गयी है। मलेशिया में किसी कम्पनी के शेयरों में इतना तेज उछाल पहले नहीं देखा गया था। आज मलेशिया के शेयर बाजार में निवेश होने वाले हर 10 रुपये में से एक रुपए से ज्यादा का निवेश ग्लव्स बनाने वाली कम्पनियों में हो रहा है।
मलेशिया की ग्लव्स बनाने वाली कम्पनियों के शेयरों में भारी उछाल की बदौलत ग्लोबल हाइजीन में मलेशिया की आज एक अलग पहचान बन गयी है। यह पहचान उसी तरह की है, जैसे सेमीकंडक्टर के मामले में दक्षिण कोरिया और ताइवान की एक अलग पहचान है। हालांकि कोरोनावायरस के वैक्सिन का विकास शेयर बाजार में इन कम्पनियों के शानदान प्रदर्शन के सामने सबसे बड़ा जोखिम है।
ऑर्डर बुक में भारी बढ़ोतरी
फिलहाल ग्लव्स बनाने वाली इन कम्पनियों के ऑर्डर बुक में भारी बढ़ोतरी हुई है। इस बीच मांग के कारण ग्लव्स की कीमत भी बेतहाशा बढ़ी है। ये कंपनियां मांग को पूरा करने के लिए बढ़चढ़कर अपनी उत्पादन क्षमता बढ़ाने की कोशिश कर रही हैं।

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।