21,000 कांच की बोतलों से सजावटी सामान बना चुकी है यह महिला

नयी दिल्‍ली । हममें से ज्‍यादातर लोग पुरानी कांच की बोतलों को कचरा समझकर फेंक देते हैं। लेकिन, रंजिनी थम्‍पी के लिए ये किसी खजाने से कम नहीं हैं। वह पुरानी कांच की बोतलों से घर की सजावट का खूबसूरत सामान बना देती हैं। 35 साल की रंजिनी ने इस हुनर से कमाई का बढ़‍िया जरिया खोज लिया है। वह वापसे नाम की एक स्‍टार्टअप कंपनी की माल‍किन हैं। इसके जरिये रंजिनी 21,000 से ज्‍यादा कांच की बोतलों को घर की सजावट के सामान और आर्ट पीस में बदल चुकी हैं। इनका इस्‍तेमाल टेबल लैंप, साइड टेबल डेकोरेशन, वॉल हैंगिंग जैसे आइटमों को बनाने के लिए किया गया है।
रंजिनी ने दुबई में अपनी पढ़ाई पूरी की। 2015 में शादी के बाद वह कोच्चि आ गईं। भारत आने पर उन्‍होंने काम से छुट्टी ली। उन्‍हें बचपन से आर्ट और क्राफ्ट में बहुत दिलचस्‍पी थी। फुर्सत मिलते ही उन्‍होंने अपनी दिलचस्‍पी के क्षेत्र में काम किया। रंजिनी ने पेंटिंग बनानी शुरू की। लेकिन, वह अपनी कला में कुछ मकसद भी तलाश रही थीं। एक दिन उनका स्‍क्रैप डीलर के यहां जाना हुआ। उन्‍हें अपने पति के साउंड स्‍टूडियो के लिए कुछ पुराने इंस्‍ट्रूमेंट खरीदने थे। वहां पर उन्‍होंने देखा कि बहुत सा सामान ऐसे ही पड़ा हुआ था। इसका कोई इस्‍तेमाल नहीं हो रहा था। वहीं उन्‍हें ग्‍लास वेस्‍ट को इस्‍तेमाल करने का आइडिया आया। और तो और बात करने पर कई स्‍क्रैप डीलरों ने उन्‍हें कांच की बोतलों को मुफ्त में दे दिया। फिर उन्‍होंने टायर के रिम, बकेट, ग्‍लास और टिन कैन जैसी चीजों को जुटाना शुरू किया।
इन जुटाई गई चीजों से रंज‍िनी ने घर की सजावट का सामान बनाया। इसे अपने घर में इस्‍तेमाल करने के साथ दोस्‍तों को भी दिया। देखते ही देखते उन्‍हें दोस्‍तों और परिवार के लोगों से ऑर्डर मिलने लगे। इनमें से कई परिवार तो ऐसे थे जो अपने घर को रीफर्निश करने के लिए उनके उत्पादों को चाहते थे। जब ऑर्डर और ज्‍यादा बढ़ने लगे तो 2021 में उन्‍होंने स्‍टार्टअप शुरू कर दिया। इसका नाम वापसे है। इसके पहले 2020 में क्‍लाइमेट कलेक्टिव नाम के संगठन से वह संपर्क में आई थीं। यह संगठन सस्‍टेनेबल बिजनस को प्रोमोट करता है। बिजनस में बिना किसी अनुभव के रंजिनी इंडिया सेमी फाइनल तक पहुंची थीं।
आईआईएम बेंगलुरु में सीखे व्यवसाय के गुर
रंजिनी के मेंटर ने उन्हें आईआईएम बेंगलुरु के प्रोग्राम में आवेदन करने के लिए कहा था। यह स्‍टार्टअप के लिए था। आवेदन करने पर उनका सेलेक्‍शन हो गया। आईआईएम-बेंगलुरु में उन्‍होंने बिजनस के सभी पहलुओं को सीखा। अपने स्‍टार्टअप वेंचर के जरिये रंजिनी होम डेकोर प्रोडक्‍टों की व्‍यापक रेंज उपलब्ध करवाती हैं। इनमें बाउल्‍स, सेंटरपीस, टेबल, लैंप और आर्टपीस शामिल हैं। वह कहती हैं कि उन्‍होंने 21,000 से ज्‍यादा कांच की बोतलों को घर की सजावट के सामान में बदला है। कांच के अलावा उन्‍होंने 5,000 से ज्‍यादा नारियल के खोलों, 800 किलो से अधिक लकड़ी और 500 किलो मेटल वेस्‍ट को खूबसूरत आइटम्‍स और आर्टपीस में तब्‍दील क‍िया है। अब तक वह ऐसे 5,000 से ज्‍यादा प्रोडक्‍टों की बिक्री कर चुकी हैं।

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।