24 घंटे नहीं, परीक्षार्थियों को महज ढाई घंटे का समय देगा सीयू

0
166
 कोलकाता : कलकत्ता विश्वविद्यालय के प्रो वीसी (अकादमिक)  के आशीष कुमार चटर्जी ने राजा बाजार साइंस कॉलेज परिसर में अधिनस्थ सभी कॉलेजों के प्रिंसिपलों के साथ बैठक की। बैठक में निर्णय लिया गया कि स्नातक व स्नातकोत्तर स्तर के अंतिम सेमेस्टर की परीक्षा में 24 घंटों का नहीं बल्कि 2 घंटों का समय ही दिया जाएगा। इसके साथ ही प्रश्नपत्र  डाउनलोड करने व उत्तरपुस्तिका को करने के लिए परीक्षार्थियों को 30 मिनट का अतिरिक्त समय यानी कुल ढ़ाई घंटों का समय दिया जाएगा।

सुप्रीम कोर्ट द्वारा यूजीसी के संशोधित निर्देश पर मुहर लगा देने के बाद राज्य के लगभग सभी विश्वविद्यालयों ने परीक्षा लेने की तैयारियां शुरू कर दी थी। सीयू ने घोषणा की थी कि ओपन बुक पद्धति के आधार पर घर में बैठकर ऑनलाइन ही परीक्षार्थी अंतिम सेमेस्टर की परीक्षा देंगे। परीक्षा समाप्त होने के बाद उत्तरपुस्तिका को ओपन बुक या कॉलेज में जाकर जमा करने के लिए परीक्षार्थियों को प्रश्नपत्र मिलने से लेकर अगले 24 घंटों का समय दिया जाएगा।

हाल ही में परीक्षा को सितंबर में लेकर अक्टूबर में लेने की अनुमति मांगते हुए राज्य के शिक्षा विभाग ने यूजीसी को पत्र लिखा था। जिसकी अनुमति यूजीसी ने दे दी किन्तु सीयू को पत्र लिखकर 24 घंटों का समय परीक्षार्थियों को देने के विषय में अपनी आपत्ति भी जतायी थी। यूजीसी ने अधिक से अधिक 3 घंटों का समय देने की बात कही। साथ ही यदि विश्वविद्यालय उचित समझता है तो अतिरिक्त 30 मिनट दे सकता है। इस निर्देश के बाद गत शनिवार को सीयू के फैकल्टी काउंसिल की बैठक में निर्णय लिया गया कि परीक्षार्थियों को प्रश्नों का उत्तर लिखने के लिए 2 से 3 घंटों का समय दिया जाएगा और उत्तरपुस्तिका को अपलोड करने के लिए अतिरिक्त 30 मिनट का समय प्रदान किया जाएगा।

(साभार – नयी आवाज डॉट कॉम)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

3 × one =