सीआईएससीई ने घोषित कीं आईएससीई और आईएससी  बोर्ड परीक्षाओं की संशोधित तारीखें

0
332

नयी दिल्ली :  काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन यानी सीआईएससीई ने आईएससीई और आईएससी  बोर्ड परीक्षाओं के लिए परीक्षा की संशोधित तारीखें घोषित कर दी हैं।  आईएससी यानी कक्षा 12वीं बोर्ड की परीक्षाएं 08 अप्रैल, 2021 से शुरू होंगी, जबकि आईएससीई  यानी 10वीं बोर्ड की परीक्षाएं 04 मई, 2021 से आयोजित की जाएंगी। पूर्व में घोषित परीक्षा कार्यक्रम में संशोधन करते हुए सीआईएससीई की ओर से 13 मई और 15 मई को कक्षा 10 (आईएससीई) की कोई परीक्षा आयोजित नहीं की जााएगी। जबकि कक्षा 12 (आईएससी) के लिए 13 मई, 15 मई और 12 जून को होने वाली परीक्षाओं की तारीखें बदली गईं हैं। अधिकारियों ने बताया कि काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन ने गत सोमवार को घोषणा की कि वह अब 08 अप्रैल से आईएससी की बोर्ड परीक्षा आयोजित करेगा और 04 मई से आईसीएसई की परीक्षाएं शुरू करेगा। साथ ही दोनों बोर्ड परीक्षाओं के परिणाम जुलाई, 2021 तक घोषित कर दिए जाएंगे।सीआईएससीई की ओर से जारी संशोधित परीक्षा टाइमटेबल के अनुसार, अधिकांश परीक्षाएं सुबह 09 बजे से शुरू होंगी। कुछ परीक्षाएं सुबह 11 बजे से आयोजित की जाएंगी।

संशोधित आईसीएसई टाइमटेबल
अर्थशास्त्र (समूह II वैकल्पिक परीक्षा) : यह पेपर पहले 13 मई के लिए निर्धारित किया गया था। अब यह 04 मई को लिया जाएगा।
आर्ट पेपर 2 (नेचर ड्राइंग / पेंटिंग) : यह पेपर पहले 15 मई के लिए निर्धारित किया गया था। अब यह 22 मई को लिया जाएगा।
आर्ट पेपर 3 (ऑरिजनल कंपोजिशन) : यह पेपर पहले 22 मई के लिए निर्धारित किया गया था। अब यह 29 मई को लिया जाएगा।
आर्ट पेपर 4 (एप्लाइड आर्ट) : यह पेपर पहले 29 मई के लिए निर्धारित किया गया था। अब यह 05 जून को लिया जाएगा।

संशोधित आईएससी टाइमटेबल
बिजनेस स्टडीज पेपर : यह पहले 05 मई के लिए निर्धारित किया गया था। अब 18 जून को लिया जाएगा।
इंग्लिश पेपर 2 (लिटरेचर इन इंग्लिश) : यह पहले 13 मई के लिए निर्धारित किया गया था। अब 04 मई को लिया जाएगा।
होम साइंस पेपर 1 (थ्योरी) : यह पहले 15 मई के लिए निर्धारित किया गया था। अब 22 मई को लिया जाएगा।
आर्ट पेपर 5 (क्राफ्ट ए) : यह पहले 02 जून के लिए निर्धारित किया गया था। अब 05 मई को लिया जाएगा।
आर्ट पेपर 4 (ऑरिजनल इमेजिनेटिव कंपोजिशन इन कलर) : पहले 05 जून के लिए निर्धारित किया गया था। अब इसे 02 जून को लिया जाएगा।
हॉस्पिटैलिटी मैनेजमेंट यानी आतिथ्य प्रबंधन : यह पेपर पहले 08 जून के लिए निर्धारित किया गया था। अब यह 05 जून को लिया जाएगा।
बायोटेक्नोलॉजी यानी जैव प्रौद्योगिकी (पेपर 1  सैद्धांतिक) : यह पेपर पहले 10 जून के लिए निर्धारित किया गया था। अब इसे 08 मई को लिया जाएगा।
आर्ट पेपर 1 (ड्राइंग एंड पेंटिंग फ्रॉम स्टिल लाइफ) : यह पेपर पहले 12 जून के लिए निर्धारित किया गया था। अब इसे 12 मई को लिया जाएगा।

 

Previous articleझंडा मंदिर- शिवलिंग की जगह बदलने के लिए खुदाई हुई थी, लेकिन नहीं मिल पाया तल
Next articleजानिए शिव के नाम की महिमा
शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

4 × four =