सर्दियों में भरें गुड़ की मिठास

0
228

गुड़ पारा

सामग्री – मैदा – 2 कप तेल/घी – 1/4 कप बेकिंग पाउडर – 1 चम्मच गुनगुना पानी -1/2 कप तेल – तलने के लिए चाशनी बनाने की सामग्री गुड़ – 250 ग्राम पानी – 1 बड़ा चम्मच सौंफ – 1 चम्मच।

विधि – इसे बनाने के लिए आप एक बर्तन में मैदा, तेल और बेकिंग पाउडर डालकर अच्छी तरह से मिक्स करें। – फिर जब यह लड्डू जैसा बंधने लगे तो इसमें थोड़ा-थोड़ा करके गुनगुना पानी डालते रहें और आटे को गूंदते रहें। अब बर्तन से आटे को चॉपिंग बोर्ड या चकले पर रखकर अच्छी तरह मसलते हुए गूंदे। – अब आटे के दो हिस्से करें, एक हिस्से को अच्छी तरह मसलें और इसे रोटी से मोटे साइज में बेल लें। – इसे चाकू से मनचाहे आकार में काटें। -दूसरी लोई से भी से ऐसे कच्चे पारे काट लें। – अब कड़ाही में तेल डालकर गर्म करके इसमें एक-एक करके आधे पारे डालकर गोल्डन ब्राउन होने तक तल लें। – इसे ठंडा होने के लिए थाली में फैलाकर रखें। – अब कड़ाही में गुड़ और एक बड़ा चम्मच पानी डालकर मीडियम आंच पर रखें। फिर कड़छी से चलाते हुए चाशनी पका लें और गुड़ पारे के तीन तार की चाशनी की बनानी है। – मीडियम से धीमी आंच पर चाशनी को चलाते हुए पका लें और कड़छी से थोड़ी चाशनी लेकर अंगूठे और उंगली के बीच चिपकाकर देखें. अगर इसमें मोटी तार बनने लगे तो सौंफ डालकर मिक्स करें। – फिर इसके बाद पारे डाल दें और अच्छी तरह चलाते हुए पारों पर इसकी कोटिंग करें। – आंच को धीमा रखें और इन्हें मिलाते जाएं। – सभी पारों में चाशनी अच्छी तरह कोट हो जाने के बाद गैस बंद कर दें। – इसे आप 6 मिनट के लिए चलाते रहें और फिर आप देखेंगे कि सारे पारों को अच्छी तरह से कोटिंग हो गई है। आपके गुड़ पारे तैयार हैं।

 

दूध और गुड़ का पेड़ा

सामग्री –   दूध – 3/4 कप, घी – 2 बड़े चम्मच, इलायची पाउडर – 1/4 छोटा चम्मच, गुड़ – 1/2 कप, मिल्क पाउडर – 2 कप।

विधि –  दूध गुड पेड़ा बनाने के लिए सबसे पहले एक कटोरी लें और उसमें 3/4 कप दूध डालें। अब इसमें 2 टेबल स्पून घी, 1/4 टीस्पून इलायची पाउडर, 1/2 कप गुड़ डालें। अब सभी चीजों को अच्छे से मिला लें। अब एक पैन को गैस पर रखें, इसमें तैयार मिश्रण डालकर अच्छी तरह मिला लें और गुड़ को पिघला लें। गुड़ के पिघलने पर गैस बंद कर दीजिए और इसमें थोड़ा-थोड़ा करके 2 कप मिल्क पाउडर डालकर अच्छी तरह मिला लीजिए।  अब आँच को तेज कर दे और धीमी आंच पर इसे तब तक पकाएं जब तक कि यह पैन को छोड़ने न लगे। अब, यह जांचने के लिए कि मिश्रण पूरी तरह से पक गया है, मिश्रण का एक छोटा सा हिस्सा लें और एक गेंद तैयार करें; अगर गेंद आपके हाथों पर नहीं चिपकती है, इसका मतलब है कि मिश्रण पूरी तरह से पक गया है। जब मिक्स पूरी तरह से सिक जाये और पेन को छोड़ना शुरू करदे तो गैस बंद कर दें और मिश्रण को प्याले में निकाल कर कुछ देर के लिए ठंडा होने दें। अब, मिश्रण का एक छोटा हिस्सा ले और इससे एक छोटा पेड़ा तैयार करें और इसे अपनी उंगली से डिजाइन करें। अब पेड़े पिस्ते से सजाएं। अब बचे हुए मिश्रण से पेड़ा बनाकर तैयार कर लीजिए। अब आपका दूध पुड़ पेड़ा पूरी तरह से तैयार है।

Previous articleशुभजिता स्वदेशी : ‘फेविकोल का मजबूत जोड़ है, टूटेगा नहीं….
Next articleसर्दियों में दिखें स्टाइलिश
शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

fifteen − 11 =