3580 बुजुर्गों कीआँखों की सर्जरी के लिए 110 बच्चों ने 10 दिन में जुटाए 35 लाख रुपये

बेंगलुरु : शहर के विद्याशिल्प अकादमी के 110 छात्रों ने पिछले दिनों 3580 ग्रामीण बुजुर्गों की कैटरैक्ट (मोतियाबिंद) सर्जरी के लिए 10 दिनों में 35 लाख रुपये का फंड जुटाया। इस फंड से होसकोटे-कोलार-चिंतामणि बेल्ट के बुजुर्गों के ऑपरेशन हो सकेंगे। पहले 2400 बुजुर्गों की सर्जरी के लिए 22.4 लाख रुपये का लक्ष्य रखा था। बाद में संख्या बढ़ा कर 3580 कर दी गई। पैसा क्राउडफंडिंग के जरिए एकत्रित किया गया।
4 छात्रों ने पौने पांच लाख से ज्यादा जोड़े
अभियान की शुरुआत में चार छात्रों को एक-एक लाख से अधिक का दान मिला। इनमें खुशी कर्मकार (135611 रुपए), गायत्री दिनेश थम्पी, (132000 रुपये), मिहिका (115500 रुपये) और करण ददलानी (103000 रुपये) ने पौने पांच लाख रुपये जुटाए। इनकी पहल पर कक्षा 9वीं, 10 वीं और 11वीं के छात्रों ने 18 जून से और कक्षा 12 के छात्रों 25 जून को अभियान शुरू किया। प्रत्येक छात्र को 20 हजार रुपये जुटाने का लक्ष्य रखा। फंड पूरा होने के चार दिन के बाद अभियान को बंद कर दिया गया। सबसे ज्यादा 36 दानदाताओं से राशि जुटाने वाली खुशी ने बताया, “ग्रामीण क्षेत्रों में होने वाले इन ऑपरेशन के लिए शहर के एनजीओ द रोटरी बैंग ने 1 हजार से लेकर 4200 रुपये तक की सब्सिडी भी दी थी। इसके बाद तो मेरा उत्साह चरम पर था। मैंने घर जाने का इंतजार किए बिना अभियान शुरू किया।” खुशी ने कहा, “जब आप विनम्र होकर बातचीत करते हैं इसका असर होता है। मुझे पहले यकीन नहीं हुआ कि इतनी जल्दी इतना रुपया मिल गया।”
मिहिका ने कहा, “अभियान के दौरान हमने अपनी संचार शक्ति को जाना। इसे वास्तविक परिस्थितियों में प्रभावी भी समझा। हमे सबसे ज्यादा दान गुप्त दान के रूप में मिला। इससे हमने जाना, लोग एक-दूसरे से अब भी प्यार करते हैं और मदद को आगे आते है।”
विद्याशिल्प अकादमी स्कूल की प्राचार्या कलाई सेल्वी ने कहा, “मेरे स्कूल के छात्र पहले भी सामाजिक सरोकारों से जुड़े रहे हैं। उन्होंने कई बार अनाथ और जरूरतमंदों की मदद की है। एक बैच ने 65 हजार रुपए में ठंडे पानी के लिए वॉटर कूलर और सोलर पावर वॉटर हीटर का इंतजाम किया था।”छात्रों को मिले फंड पर फ्यूलड्रीम के संस्थापक रंगनाथ थोटा ने कहा, यह अविश्वनीय है। छात्रों के इस सराहनीय प्रयास से अनेक जरूरतमंद जिंदगियों पर असर होगा। एक तरह से 3580 बुजुर्गों के लिए यह तोहफा है। सभी 110 छात्रों को धन्यवाद।

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।