55 साल की महिला बुलेट राइड पर निकली, अब घूम रही देश

0
61

पति ने कहा था- रोज ऑफिस नहीं छोड़ सकता, बाइक सीख लो
चित्तौड़गढ़ । आजादी के अमृत महोत्सव पर केनरा बैंक ने महिला सशक्तिकरण के लिए रोड ट्रिप को प्रायोजित की। जब रॉयल एनफील्ड क्लासिक से यह रोड ट्रिप होने वाला था, तो केनरा बैंक ने मिनी को एक सशक्त महिला कर्मचारी के रूप में भेजा। इसके बाद केरल निवासी मिनी ऑगस्टिन (55) अपनी रॉयल एनफील्ड के साथ शामिल हुई। मिनी ने इससे पहले दिल्ली से लेह-लद्दाख और लेह से हिमाचल होते हुए चंडीगढ़ तक की कुल 2200 किलोमीटर की ट्रिप की थी। वह बाइक से लेह-लद्दाख की ट्रिप करने वाली सबसे ज्यादा उम्र की इंडियन वुमेन है। उस समय मिनी ऑगस्टिन 51 साल की थी। राजस्थान टूर के बारे में पूछने पर मिनी ने बताया कि राजस्थान आना उनका सपना था।
पति ने कहा- रोज ऑफिस नहीं छोड़ सकता, बाइक सीख लो
मिनी ऑगस्टिन ने बताया कि मैं ऐसे समय में पली बढ़ी हूं, जब महिलाएं बाइक नहीं चलाती थी। शादी के बाद 1995-96 में जब एक दिन मेरे पति विजो पॉल ने कहा कि मैं रोज तुम्हें ऑफिस छोड़ने नहीं जा सकता, बाइक सीख लो, तो मुझे यह मजाक लगा। लेकिन वह अपनी बात पर डटे रहे। उन्होंने ही अपनी पुरानी बुलेट चलाना सिखाया। उस दिन से मुझे बाइक से प्यार हो गया।
केरल से तमिलनाडु बाइक राइड कर जाती हैं माता-पिता से मिलने
मिनी ऑगस्टिन ने बताया कि वह अपने माता-पिता से मिलने जब भी केरल से तमिलनाडु जाती है तो 250 किलोमीटर का रास्ता वह बाइक से ही पूरा करती है। वहां का रास्ता इतना आसान नहीं है, खड्डे और ऊंचे नीचे पथरीले रास्तों से होने के बाद भी वह बाइक से जाना पसंद करती है। उन्होंने बताया कि राजस्थान के इस ट्रिप में 27 लोगों के इस ग्रुप में सिर्फ तीन महिलाएं है। उनके अलावा दिल्ली निवासी पारुल (30) और चेन्नई निवासी मरियम (33) भी ग्रुप में शामिल है।
(साभार – दैनिक भास्कर)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

5 × one =