अब बर्नआउट की बात कर रहे हैं 83% विपणन और संचार पेशेवर

0
141

राचेल मोंटेन्ज़ कॅरियर को लेकर परामर्श देती हैं। फोर्ब्स में प्रकाशित उनके द्वारा लिए गये इस साक्षात्कार का अनुवाद निखिता पांडेय ने किया है। हम अनुवाद के साथ आपको मूल लेख का लिंक भी दे रहे हैं, जहाँ आप इसे पढ़ सकें।

——————————————————————————————————————————————————————
विपणन और संचार पेशेवरों के 83% अब बर्नआउट की रिपोर्ट करते हैं। हाल ही में 7,000 पेशेवरों को राष्ट्रव्यापी सर्वेक्षण देने वाले सर्वेक्षण में पाया गया कि विपणन और संचार पेशेवरों ने उच्चतम बर्नआउट के साथ नौकरी के कार्यों में सबसे खराब प्रदर्शन किया, 83.3% रिपोर्टिंग के साथ वे बाहर जलाए गए थे। एक विश्वविद्यालय-प्रशिक्षित कैरियर कोच के रूप में, मुझे सबूत और शोध-आधारित सिद्धांतों को नियुक्त करना पसंद है। मैंने प्रेरक सिद्धांतों, संक्रमणकालीन सिद्धांतों , तीन शीर्ष कैरियर सिद्धांतों , आत्म-प्रभावकारिता और अधिक के बारे में बात की है, लेकिन मुझे यह भी पता है कि अभ्यास या अन्वेषण के बिना, सिद्धांत सपाट हो जाता है। जैसा कि आप अपने अगले कैरियर कदम के बारे में सोचते हैं, मैं चाहताहूं कि आप अपनी जागरूकता को विस्तारित प्रश्नों, परिचय और संसाधनों के माध्यम से विस्तारित करें, विशेष रूप से इस समय जब आप बर्नआउट की अधिक घटनाओं का अनुभव कर रहे हैं। मैकल शॉ से मिलते हैं। वह एक टेक-चालित ऑनलाइन रिटेलर, Overstock.com पर मार्केटिंग के उपाध्यक्ष के रूप में कार्य करती हैं –

राशेल मोंटेन्ज़: उद्योग के साथ शुरू करते हैं, आपको क्या लगता है कि तीन सबसे बड़ी चुनौतियां हैं?

मैकल शॉ: 1. अधिग्रहण बनाम अवधारणा का सही संतुलन ढूंढना विपणक के लिए  चुनौती बनी हुई है। वर्तमान समय के अनुसार वफादार लोगों को अलग किए बिना नए ग्राहकों को कैसे आकर्षित करें। आज, विपणक के पास इस समस्या को हल करने के लिए डेटा की जबरदस्त मात्रा है। फिर भी, इसके साथ, अधिग्रहण और प्रतिधारण उपायों के रूप में प्रयासों और बजटों को सटीक रूप से चित्रित करने के तरीके पर नए प्रश्न उठते हैं।

2. दूसरे, दीवारों वाले बगीचे। अधिक उपभोक्ता गोपनीयता का समर्थन करने के लिए ऑनलाइन विश्व संक्रमण के रूप में, विपणक के पास प्रत्येक विज्ञापन एवेन्यू की दक्षता को ट्रैक करने के लिए कम उपकरण हैं। कुकीज़ और ट्रैकिंग अधिक चुनौतीपूर्ण हो जाएंगे, इसलिए मुझे नए तरीकों का परीक्षण करने का अवसर मिला।

3. अंत में, उपभोक्ताओं का छोटा ध्यान अवधि। 1980 के दशक में एक बच्चे के रूप में, मैं शनिवार की सुबह जल्दी उठती था और कार्टून देखती था। हर 5-8 मिनट में, विज्ञापनदाताओं को मुझसे बात करने की अनुमति दी गयी, जबकि मैंने टीवी शो को जारी रखने के लिए बेसब्री से इंतजार किया। अगली पीढ़ी उतना टेलीविजन नहीं देख रही है। एक दोस्त के रूप में इसे रखा, वे “फोन देख रहे हैं”। एक बार के 30 मिनट के एपिसोड अब 3 मिनट के यूट्यूब वीडियो या 15 सेकंड के टिकटॉक्स हैं। विपणक को एक यादगार ब्रांड संदेश बनाने के लिए रचनात्मक, नए तरीके खोजने होंगे।

मोंटैज़: समुदाय बर्नआउट से बचने और पिटाई करने के लिए महत्वपूर्ण है। समुदाय बनाने के लिए आपके कुछ पसंदीदा कार्यक्रम और संगठन क्या हैं?

शॉ: शाॅपटाॅक(ShopTalk), शीर्ष खुदरा उद्योग सम्मेलनों में से एक, सफलता की कहानियों, उद्योग के नेताओं और अत्याधुनिक विपणन विक्रेताओं का एक गतिशील संयोजन लाता है। उनकी वार्षिक घटना ई-काॅमर्स और डिजिटल मार्केटिंग क्षेत्रों में शिक्षा का एक ठोस संतुलन बनाती है और साथियों से मिलने और विचारों को साझा करने के लिए नेटवर्किंग के अवसर प्रदान करती है। यह 2018 में एक शॉपटॉक इवेंट में था, जो कि द फीमेल कोटिएंट द्वारा आयोजित द गर्ल्स लाउंज (जिसे अब इक्विटी लाउंज के रूप में जाना जाता है) में पेश किया गया था, जो लैंगिक समानता का समर्थन करने वाली संस्था है। उनके लाउंज, अध्ययनों, प्रकाशनों और नेटवर्क के माध्यम से, मुझे उन चुनौतियों का पता चला,  जिसका सामना एक बतौर उद्यमी और व्यवसाय का नेतृत्व करने वाली महिला के रूप में करना पड़ता है, जो अद्वितीय नहीं हैं और न ही मेरी क्षमताओं का संकेत हैं। मेरे नेतृत्व की इस भावना ने यह पता लगाने के लिए मुझे मुक्त कर दिया कि नेतृत्व शैली मेरे लिए प्रामाणिक थी और उसमें आत्मविश्वास पाया। मेकर्स वुमन एक और संस्था है जिसे मैं प्रेरणा और समावेश के लिए लिंक्डइन पर फॉलो करती हूं। वे प्रासंगिक जानकारी और प्रतिभाशाली महिलाओं के माध्यम से उत्थान करते हैं।
मोंटेन्ज़: अपने कॅरियर के बारे में अधिक बात करते हैं। आपका सबसे बड़ा प्रभाव क्या था जो आपको आपकी पिछली नौकरी से मिला है जहां आप अभी हैं?

शॉ: प्रायोजन। चीफ ऑफ़ स्टाफ़ के रूप में मेरी पूर्व स्थिति में, मेरे अधिकांश दिन सीखने में बीत रहे थे कि मुख्य विपणन अधिकारी ने कैसे सोचा और विभिन्न परिदृश्यों पर प्रतिक्रिया दी। इस अनौपचारिक सलाह ने मुझे उन समस्याओं के लिए एक अलग कोण प्रदान किया जिसके जरिए हम समस्याओं का हल करते हैं, और मेरे मालिक ने मेरी क्षमताओं के आधार पर अपने अनुभव के आधार पर मेरी उम्मीदवारी को प्रायोजित किया।

मोंटेन्ज: आपके हाल के सबसे महत्वपूर्ण नेतृत्व निर्णयों में से कुछ क्या हैं?

शॉ: मैंने हाल ही में जो सबसे महत्वपूर्ण निर्णय लिए हैं, मैं उस व्यक्ति और नेता को परिभाषित कर रही हूँ जो मैं बनना चाहती हूँ। मेरे मूल्यों को परिभाषित और प्रतिबद्ध करना, प्रतिक्रिया और आलोचना के आसपास की सीमाओं को जो निर्धारित करता है, जो मैं चाहती हूँ और मुझे जो कुछ भी नहीं देता है उसे छांट देती हूँ।

मोंटेन्ज़: अपने परिवर्तनशील कौशल के बारे में हमसे बात करें?
शॉ: मैं खुद को कई भूमिकाओं में देखती हूँ और स्थितियों को अपने प्रदर्शन को बढ़ाने वाली चीजों के रूप में देखती हूँ। मैं वर्तमान में एक मार्केटर , नेतृत्वकर्ता, कर्मचारी, महिला, माँ और सहयोगी के रूप में कई भूमिकाओं में काम करती हूँ। उन दिशानिर्देशों के भीतर, मैंने सहानुभूति को सबसे हस्तांतरणीय कौशल पाया है। जब मैं वास्तव में खुद को किसी और की जगह रखकर देखती हूँ तो  (ग्राहक, कर्मचारी, बॉस, बच्चे, दोस्त) , स्थिति के बारे में मेरी समझ बढ़ जाती है।

मोंटेंज़: मार्केटिंग उद्योग में सफलता के लिए आपके पास सबसे अच्छा सुझाव क्या हैं?
शॉ : उत्सुक रहो। आप किन उत्पादों और सेवाओं को खरीदते हैं? उन फैसलों को बनाने में आप क्या महत्व रखते हैं? अपने परिवार और दोस्तों से भी ऐसे ही सवाल पूछें। सबसे महत्वपूर्ण बात, अपने ग्राहकों से पूछें – या तो सर्वेक्षण के माध्यम से या अन्य अनुभवों का परीक्षण करने के लिए। उपभोक्ताओं के अलग-अलग उद्देश्यों को समझें और अपने ब्रांड और उत्पाद को उनकी यात्रा में कैसे खड़ा कर सकते हैं ?

मोंटेन्ज़: यह कई लोगों के लिए एक कठिन समय है, क्या ऐसा कुछ है जो आपके कप को भर रहा है?

शॉ : मैंने हाल ही में लीड के लिए ब्रेन ब्राउन की हिम्मत पूरी की । खुद को नेतृत्व के सिद्धांतों पर मूल्यांकन करते हुए वह साहस, भेद्यता, सहानुभूति और विकास सिखाती है और मुझे अधिक समावेशी और संपूर्ण बनाती है। मैंने यह भी सीखा है कि एक लचीला टीम के साथ वित्तीय परिणाम देने के लिए अपनी ऊर्जा और समय प्रबंधन में सुधार कैसे करें ?

साभार – फोर्ब्स

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

1 × four =