1990 बैच के आईपीएस राजविंदर सिंह भट्टी होंगे नए डीजीपी

0
33

पटना । बिहार के नए पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) राजविंदर सिंह भट्टी होंगे। 1990 बैच के आईपीएस अधिकारी अभी केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) पूर्वी कमांड में अपर महानिदेशक (एडीजी) के पद पर कार्यरत थे।
वर्तमान में प्रदेश के डीजीपी पद पर कार्यरत संजीव कुमार सिंघल का कार्यकाल सोमवार को पूरा हो  गया । गत रविवार को ही गृह विभाग की ओर से नए डीजीपी के नाम की औपचारिक घोषणा कर दी गई।
पंजाब के रहने वाले बिहार कैडर के आईपीएस
आईपीएस आरएस भट्टी मूल रूप से पंजाब के रहने वाले हैं। लेकिन उनका कैडर बिहार है। बिहार में अपनी सेवा देने के दौरान आईपीएस भट्टी ने कई बड़े बाहुबलियों को धूल चटाई। वहीं कानून व्यवस्था को मजबूत करने के लिए हरसंभव प्रयास किया।
शहाबुद्दीन की गिरफ्तारी में निभाई भी महत्वपूर्ण भूमिका
मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार बिहार के बाहुबली नेता शहाबुद्दीन को गिरफ्तार करने की जो विशेष गुप्त योजना बनी थी, उसे आरएस भट्टी ने ही अंजाम दिया था। साल 2005 में विधानसभा चुनाव के वक्त विशेष तौर पर उन्हें केंद्रीय प्रतिनियुक्ति से वापस बिहार लाया गया था। सीवान एसपी के रूप में 5 नवंबर 2005 को आरएस भट्टी की ओर से शहाबुद्दीन की गिरफ्तारी की जिम्मेदारी महिला इंस्पेक्टर गौरी कुमारी को सौंपी थी। गौरी ने शहाबुद्दीन को दिल्ली वाले आवास से गिरफ्तार किया था। उस वक्त एसपी भट्टी सीवान में बैठकर पूरे ऑपरेशन को ऑपरेट कर रहे थे। उसके बाद इन्हें सीवान में डीआईजी के रूप में पदभार सौंपा गया था।
बिहार में डीजी रैंक के है 11 अफसर
बिहार में वर्तमान में डीजी रैंक के 11 अफसर हैं। इनमें से छह केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर राज्य में आए हुए हैं। केंद्र सरकार की ओर से तीन नामों का चयन कर सूची बिहार सरकार के गृह विभाग को भेजी गई थी। इन्हीं तीन नामों से एक को बिहार के डीजीपी के लिए चुनना था। राज्य सरकार की ओर नए डीजीपी के रूप में आईपीएस राजविंदर सिंह भट्टी को चुना गया।

Previous articleफाइनल हार कर भी दिल जीत गए किलियन एम्बाप्पे
Next articleकहत ‘भिखारी’ नाई आस नइखे एको पाई, हमरा से होखे के दीदार हो बलमुआ…
शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

3 × two =