खुशियों में भरें मिठाई की मिठास

0
557
शेफ सुनीता सुराना, क्रेजी फॉर चॉकलेट्स

सुनहरा दानेदार मोहन थाल
सामग्री : २ कटोरी मोटा बेसन, 1/4 चम्मच इलायची पाउडर, 1.5 कटोरी चीनी, 10 कटे हुए बादाम , 10 कटे हुए पिस्ता, 3/4 कटोरी घी, 1/2कटोरी दूध

विधि : बर्तन में बेसन छान लें। अब घी को हल्का गर्म कर लें और २ चम्मच घी और दूध बेसन में डालकर इसे आपस में अच्छी तरह मिला लें। फिर कड़ाही में बचा हुआ घी डालकर गैस पर गर्म करने रखें। कड़ाही में बेसन का मिश्रण और इलायची पाउडर डालकर चलाते हुए मध्यम आंच पर भूरा होने तक भूनें। अलग बर्तन में चीनी और पानी डालकर गैस पर धीमी आंच पर रखें. इसे 2 तार की चाशनी बनने तक पकाएं। जब भुना हुआ बेसन थोड़ा ठंडा हो जाए तो इसमें धीरे-धीरे चाशनी डालते हुए बेसन को लगातार चलाते रहें। अगर आपको मिश्रण सख्त लग रहा है तो इसमें आवश्यकतानुसार थोड़ा और दूध डालकर मिलाएं इससे मिश्रण नर्म हो जाएगा। अब मिश्रण को किसी थाली या ट्रे में डालकर फैलाएं। इसके ऊपर से बादाम और पिस्ता डालें। इसके बाद मिश्रण को चौकोर टुकड़ों में काटें। जब मोहनथाल पूरी तरह ठंडे हो जाएं तब जब चाहें मीठे में ये खास मिठाई सर्व करें।

 

सूजी के लड्डू
सामग्री :  1 कप सूजी , 1 कप शक्कर, 1/2 कप घी, 1 इलायची, 8 काजू


विधि : एक पैन गरम करें और रवा डालें, आंच कम करें और रवा को तब तक भूने जब तक अच्छी खुशबू न आ जाए, रवा रंग न बदलें और समान रूप से भूनें। इसे सुनिश्चित करने के लिए, लगातार हिलाते रहें। ठंडा करें और मिक्सर का उपयोग करके इसे बहुत महीन पाउडर में पीस लें। चीनी को एक बहुत ही महीन पाउडर में, इलायची के साथ मिलाएं। एक बड़े कटोरे में पीसा हुआ रवा और चीनी डालें। टूटे हुए काजू को घी में भूनें और इन्हें रवा और चीनी के मिश्रण में
अच्छी तरह मिलायें। थोड़ा ठंडा करें। इस मिश्रण में से छोटी-छोटी बॉल्स बना लें, इसे कसकर रोल करें, यदि मिश्रण सूखा लगे, इसमें थोड़ा दूध और गर्म घी डालें और फिर से बॉल्स बनाएं।

 

पनीर के लड्डू

सामग्री :  200 ग्राम पनीर,  3/4 कप गाढ़ा दूध, 3/4 कप चीनी,  2 नग इलायची,  2 बूंदें केवड़ा एसेंस, केसर , 1 छोटा चम्मच घी

विधि: पनीर को अच्छी तरह से अपनी उँगलियों से रगड़ें। मिक्सी के जार में क्रम्बल किया हुआ पनीर भी ले सकते हैं । इसमें कंडेन्स्ड मिल्क, दूध, केसर और इलायची मिलाएं। इसे एक चिकने पेस्ट होने तक पीसें। एक बड़ी कड़ाही में, पनीर का पेस्ट लें और उसमें 1 छोटा चम्मच घी डालें। आंच को मध्यम कर दें और लगातार हिलाते रहें जब तक कि मिश्रण गाढ़ा न हो जाए और पैन के किनारों को छोड़ते हुए एक साथ हो जाए। घी लगी प्लेट में निकाल दें । मिश्रण को अच्छी तरह से गूंध लें और एक साथ ले आएं। अब केवड़ा एसेंस मिला लें और अपना मनपसंद आकार देकर केसर और पिस्ता से सजा कर सर्व करें।

Previous articleसाल का स्वर्णिम समय, गोल्ड ईटीएफ से बनाएं इसे और भी सुनहरा
Next articleऐ सखी सुन – देवी के देश में बाजार की माया से है पूजा और व्रत की महिमा
शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

12 − one =