शुभजिता रसोईघर प्रतियोगिता – थीम – व्रत की थाली – परिणाम

0
414

सबसे पहले तो शुभजिता रसोईघर प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए धन्यवाद। आपकी प्रतिक्रिया ने हमारा उत्साह बढ़ाया और हमारी निर्णायक निशा सलूजा ने इस थीम के लिए जो विजयी प्रविष्टियाँ चुनीं, वह आपके सामने है। इस थीम के लिए हमें जो प्रविष्टियाँ मिलीं…उसमें से कुछ अधूरी सी रहीं और प्रतियोगिता में शामिल नहीं की गयीं। प्रतिभागियों से अनुरोध है कि अब से वे अपनी व्यंजन विधि के साथ उसकी और अपनी तस्वीर भेजना न भूलें। तस्वीर न रहने पर आपकी प्रविष्टि को स्वीकार कर पाना शुभजिता के लिए सम्भव नहीं हो सकेगा। इसके साथ ही अपने बारे में, अपने किसी हुनर, योग्यता, रुचि की जानकारी भी दें। बहरहाल शुभजिता रसोईघर की पहली थीम व्रत की थाली थी और इस थीम की विजेता हैं – निभा सिंह, प्रथम उपविजेता हैं सुधा ओझा और द्वितीय उप विजेता हैं…शिखा राय…आप सभी को बहुत बधाई और धन्यवाद

निभा सिंह

विजेता – निभा सिंह

व्यंजन – मालपुआ

  • सामग्री – 1 कप गेहूं का आटा या मैदा, 2-3 केला मसला हुआ, 1 चम्मच सौंफ पिसी हुई, 3-4 इलायची पिसी हुई, 1 बड़ा चम्मच कद्दूकस किया नारियल, 3-4 छोटा चम्मच चीनी, 3 बड़े चम्मच दूध, आवश्यकतानुसार घी

विधि – मालपुआ बनाने के लिए सबसे पहले दूध में चीनी डालकर एक घंटे के लिए रख दें। तब तक एक बर्तन में आटा छानकर, इसमें मसला हुआ केला ,सौंफ, इलायची और कद्दूकस नारियल डालकर अच्छी तरह मिक्स कर लें।  जब दूध में चीनी घुल जाए, तो चीनी-दूध के घोल को आटे के मिश्रण में डालकर इसे एक चम्मच से फेंटते हुए मिलाएं।

इस तरह आटे का न ज्यादा गाढ़ा, न ज्यादा पतला पेस्ट तैयार कर लें. यदि पेस्ट अच्छी तरह नहीं बना, तो इसमें थोड़ा पानी डालकर फेंट लें.। अब एक कड़ाही में घी डालकर, उसे गैस पर गर्म करने रखें।  घी गर्म होने के बाद गैस की आंच मध्यम करके, एक बड़े चम्मच में आटे का पेस्ट लेकर, उसे गोल पूरी के आकार में घुमाते हुए घी में डालें और पुआ फ्राई करें। मालपुआ दोनों तरफ से पलट कर लाल होने तक सेकें, इसी तरह सभी पुए बनाएं। और फिर दो तार की चाशनी बनाकर उसमें यह मालपुए टिप कर दे। रबड़ी के साथ मालपुए को माँ दुर्गा के भोग के रूप में प्रयोग कर सकते है ।

 

सुधा ओझा

प्रथम उपविजेता – सुधा ओझा

व्यंजन –  वेजी पनीर हनी टिक्का
सामग्री – 1 कप पनीर के चौकोर टुकड़े, 1 शिमला मिर्च, 1 सेब, 1खीरा (छिलके के साथ) , 1 चम्मच मधु और नींबू का रस स्वादानुसार, 1 बड़ा टमाटर, 1 छोटा चम्मच काली मिर्च, 2-3 हरी मिर्च, 1बड़ा चम्मच घी, सफेद तिल आवश्यकतानुसार, सेंधा नमक इच्छानुसार
विधि – सफेद तिल को हल्का भूनकर निकाल लें। कड़ाही गर्म करें और घी डालें। गर्म होने पर पनीर के टुकड़े डालें। काजू को हल्का सुनहरा होने तक भून लें।

इसके बाद शिमला मिर्च, सेब, खीरा, अखरोट डालकर चला लें। कटी हरी मिर्च और काली मिर्च डालकर अच्छी तरह चलाती रहें। आप या सिर्फ मधु या सिर्फ चीनी इस्तेमाल कर सकती हैं। या फिर आधा मधु और आधी चीनी भी डाल सकती हैं। इस पर नींबू का रस डालें। सबसे अन्त में टमाटर डालें पर ध्यान रहे कि वह गले नहीं। नमक के बगैर भी यह व्यंजन काफी स्वादिष्ट लगेगा। अन्त में भुनी हुई सफेद तिल से सजाकर परोसें।

नोट – यह व्यंजन बगैर नमक के भी खाया जा सर आप चाहें तो सेंधा नमक भी इस्तेमाल कर सकती हैं।

 

 

शिखा राय

द्वितीय उपविजेता – शिखा राय

व्यंजन – मखाने की खीर

सामग्री – 100 ग्राम मखाना, 50 ग्राम घी, 500 ग्राम दूध, 250 ग्राम शक्कर, 2 छोटी इलायची (कुटी हुई)

विधि – पहले मखाने को घी में अच्छी तरह हल्की आँच में 5 मिनट के लिए भून लें। फिर दूध को धीमी आँच पर 10 -15 मिनट के लिए उबालें। फिर उसमें इलायची डालें।

उसके बाद उसमें मखाना डालकर धीमी आँच पर 10 – 15 मिनट पकाएं और फिर उसमें शक्कर डालकर और 10 मिनट तक पकाकर बन्द कर दें। इसे कुट्टु के आटे की पूरी के साथ खाएं।

निशा सलूजा

निर्णायक निशा सलूजा

-शुभजिता रसोईघर प्रतियोगिता की निर्णायक निशा सलूजा वेज होम शेफ हैं। मिस एंस मिसेज बंगाल 2018 की विजेता रह चुकी हैं। बेस्ट फ्रेंड सोसायटी की अम्फान परियोजना की आवाज भी हैं।

 

 

अगली थीम – मिष्ठी यानी बंगाल की मिठाई

 प्रविष्टि भेजने की अन्तिम तिथि – 25 अक्टूबर 2020

कृपया नियम देखें

( प्रतिभागी और व्यंजन की तस्वीर के बगैर भेजी गयी प्रविष्टि स्वीकार नहीं की जायेगी)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

four × three =